whatsapp को किसने बनाया ? जानिये पूरी जानकारी हिंदी में।

हेल्लो दोस्तों! अगर आप भी जानना चाहते है कि Whatsapp को किसने बनाया? तो आप सही जगह पर आए हैं। आज मैं आपको Whatsapp की पूरी जानकारी देने वाला हूँ की , whatsapp को किसने बनाया, Whatsapp का मालिक को है, facebook ने Whatsapp को कितने में ख़रीदा, Whatsapp के CEO कौन हैं? और आपको whatsapp के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में भी बताऊंगा।

आज हम जब कभी भी एक नया Smartphone लेते हैं तो हम उसमे Whatsapp जरूर install जरूर करते हैं एक तरह से कहा जाए तो इंडिया में अगर आपके स्मार्टफोन में Whatsapp नहीं है तो आपका Smartphone मरे हुए के सामान है, सायद ही कोई ऐसा व्यक्ति india में होगा जिसके पास स्मार्टफोन हो और उसके Smartphone में Whatsapp न हो, और हाँ आज पूरे दुनिया में 100 करोड़ से भी ज्यादा लोग Whatsapp का use करते हैं क्या आपने कभी सोंचा है कि जिसका पुरे दुनिया में इतना बड़े पैमाने पे वजूद है उसे किसने बनाया होगा।

Whatsapp को किसने बनाया?


  • Whatsaap को एक ही company में काम करे वाले दो दोस्त 'BRIAN ACTON AND JAN COUM '  ने एक साथ मिलकर बनाया।

ये बात तब की है जब दो दोस्तों की मुलाकात YAHOO के OFFICE में हुई जिनका नाम पहले का नाम 'BRIAN ACTON और दूसरा का नाम 'JAN COUM' था। वो दोनों एक ही OFFICE में होने के कारण अच्छे दोस्त भी बन गए।
और उसके बाद दोनों ने किसी वजह से YAHOO से 2007 में नौकरी छोड़ दी और दोनों ने साथ मिलकर खूब खुशियां मनायीं अलग अलग जगह पर घूमे और खूब मस्ती की।

उसी के दौरान JAN COUM को एक अचानक आईडिया आया की क्यों न एक ऐसी APPLICATION बनायीं जाए जिससे हम अपने बारे में दोस्तों को बिना कोई भी पैसा खर्च किये बता सके MASSAGE के द्वारा।

                                               

जब ये IDEA को JON COUM ने BRIAN ACTON को बताया तो उन्होंने कहा कि ये काम बहुत ही मुश्किल है लेकिन उन्हें बहुत समझने के बाद वो आखिर कर मान ही गए। और फिर क्या था वो दोनों तो कैडिंग में महारथी थे ही और वो अपने प्रोजेक्ट को बनाने में लग गए और अपनी पूरी मेहनत और जी-जाँ लगाकर आख़िर कार वो एप्लीकेशन को बना लिया और उसका नाम Whatsapp रखा।
     
ये application तैयार तो हो चुका था लेकिन इसमें अभी भी बहुत सारी problems and bugs थे इस application की सबसे बड़ी Problem registration के समय आने वाले OTP Password की थी ,क्योंकि OTP का जिम्मा किसी दुसरे company को दिया गया था जिसके कारण कोई भी नई registration होता तो , brian acton और Jan  coum के बैंक से रजिस्ट्रेशन चार्ज काटते थे जिसके कारण उनके बैंक से पैसे धीरे-धीरे करके पैसे ख़तम होने लगे।

अगर ऐसा चलता रहता तो उन्हें मजबूरन उन्हें ये प्रोजेक्ट बंद करना होता, और JAN COUM  ने BRIAN ACTOM से कहा कि ये PROJECT अब बंद कर देते हैं और एक अच्छी सी जॉब कर लेते हैं, लेकिन तभी BRIAN ACTOM ने बोला की नहीं हम इस PROJECT को नहीं छोड़ सकते है और उन्होंने बोला की क्यों न हम जॉब और इस PROJECT को एक साथ करे और वो दोनों पहले FACEBOOK की OFFICE में JOB ढूंढने के लिए गए लेकिन उन्हें वह JOB नहीं दी गयी पुनः वो TWITTER के OFFICE में गए वहां भी उन्हें   नहीं मिलिउन्होंने और कई जगहों पर गए की लेकिन उनकी जॉब कही नहीं लगी और वो काफी परेशान हो गए और तभी उन्हें एक IDEA आया

और कहते है न की एक IDEA  भी आपकी जिंदगी बदल सकती है और वो IDEA थी की क्यों न हम अपने पुराने दोस्तों से कुछ पैसे लेकर इस PROJECT को फिर से शुरू किया जाए तो दोनों ने अपने सारे दोस्तों को बुलाया और उन्हें अपने इस PROJECT और PROJECT में आने वाली PROBLEM को भी बताया, और दोस्तों को वो प्रोजेक्ट काफ़ी पसंद आयी आयी औए और उन सबने मिलकर लगभग 250,000$ दिया और वो दोनों फिर से  अपना पूरा धयान और मेहनत और जी- जान अपनी उस AAPLICATION के BUGS और PROBLEM को आखिर कार उन्होंने Whatsapp को DEVLOP कर ही लिया ।
और भारत में आज आज 10 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं।
और WHATSAPP ने 2010-2014 तक 60 करोड़ USER पूरा कर लिया ,और एक SERVEY NEWS के अनुसार 2014 के बाद हर रोज लगभग 10 लाख लोग रोज Whatsapp new registration होती है।


Whatsapp का मालिक कौन है?

Whatsapp के success के बाद Whatsapp को February 19, 2014 को फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकेरबर्ग ने उस समय संसार की सबसे बड़ी बिज़नेस डील कर डाली और लगभग US$19.3 बिलियन में इसको खरीद लिया ! और अब mark zuckerberg इस कंपनी के मालिक है अभी इस कंपनी में 50 एम्प्लोयी काम कर रहे है !

facebook ने Whatsapp को कितने में ख़रीदा

Facebook के मालिक Mark zuckerberg ने Whatsapp को लगभग US$19.3 Billion में खरीद लिया।

Whatsapp के CEO कौन हैं?

Whatsapp को जब Mark Zuckerberg ने ख़रीदा तो Whatsapp का CEO Jan Koum को बना दिया गया।


Whatsapp के कुछ रोचक तथ्य

  •  whatsapp पर, एक उपयोगकर्ता हर महीने औसतन 1000 संदेश भेजता है।
  •  एक उपयोगकर्ता एक सप्ताह में लगभग 195 मिनट के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करता है
  •  सोशल मीडिया पर 27% सेल्फी केवल व्हाट्सएप के लिए खींची जाती हैं
  • नोकिया सीरीज के 40 फोन में whatsapp है, जो स्मार्टफोन नहीं है
  • Nokia N95 सबसे पुराना फोन है जिसमें व्हाट्सएप अभी भी चलता है
  • एंड्रॉइड स्टोर पर सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में व्हाट्सएप 5 वें नंबर पर है।
  •  whatsapp की कीमत NASA के एक साल के बजट से ज्यादा है जो कि 17 बिलियन है
  •   whatsapp का एक उपयोगकर्ता दिन में औसतन 23 बार व्हाट्सएप खोलता है।
  • 2008 में, फासबुक ने जान कौम को नौकरी देने से इनकार कर दिया
  • whatsapp ने अगस्त 2014 में Android स्मार्ट वॉचेज के लिए लॉन्च किया था
  • whatsapp ने जनवरी 2015 में अपना वेब क्लाइंट लॉन्च किया था
  • Facebook ने WhatsApp को 19 बिलियन में खरीदा लेकिन Google ने फेसबुक से पहले 10 बिलियन की पेशकश की
  •  whatsapp वॉयस कॉल फीचर के बाद अब वीडियो कॉल फीचर भी उपलब्ध कराने जा रहा है।
  •   whatsapp अब डेस्कटॉप के लिए भी उपलब्ध है

  तो आज हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि व्हाट्सएप का मालिक कौन है, व्हाट्सएप किस देश का है, व्हाट्सएप की जानकारी है, व्हाट्सएप का आविष्कार कब हुआ, व्हाट्सएप के बारे में क्या पता किसने व्हाट्सएप का आविष्कार किया और व्हाट्सएप के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताए, यह जानकारी  हमें नीचे टिप्पणी करके आपको कैसा लगा और यदि आपके पास इसके बारे में कोई प्रश्न या सुझाव है, तो आप नीचे पूछ सकते हैं यदि आपको यह जानकारी प्राप्त करने के लिए साझा करना पसंद है


हमने आपको इस blog में "whatsapp ko kisne banaya" के बारे में सारी जानकारी दे दी है
                                                     
आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको help किया होगा।।
                       

Related Posts

Comments


EmoticonEmoticon